Dropshipping kya hai in Hindi: आप घर बैठे मोबाइल से यह काम करके महिने के लाखो रुपे कमा सकते हो, जानिए सारा प्रोसेस

Dropshipping kya hai in Hindi

Dropshipping kya hai in Hindi:दोस्तों इंटरनेट पर ऑनलाइन कमाने के कई सारे तरीके मौजूद है। इन्हीं में से एक तरीका है ड्रॉप शिपिंग का। ड्रॉप शिपिंग एक ऐसा बिजनेस है जिससे लोग मौजूद समय में लाखों रुपया तक महीना कमा रहे हैं। दोस्तों आज इस लेख में हम बात करने वाले है Dropshipping क्या है। Dropshipping का बिजनेस करना सही है या नहीं। साथ ही आप किस तरीके से जीरो इन्वेस्टमेंट में अपना Dropshipping का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां इस लेख के अंदर मैं आपको देने वाला हूं। तो लेख को अंतिम तक जरूर पढियेगा।

Dropshipping क्या है?

दोस्तों Dropshipping कॉन्सेप्ट होता है जिसमें हम कंपनी का Product अपने कस्टमर को बेचते हैं। उसके जरिए कुछ पैसा वहां से कमाते हैं। इसे हम एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं। एक website है जिसका नाम है शॉपी फाय। इस website के अंदर बहुत सारी कैटेगरीज के Product मौजूद होते है। इन Product को हम अपनी website पर कन्वर्ट करते हैं। अगर वहां से हमारे पास कोई भी ऑर्डर आता है उस Product को शिप कराने की, उसको डिलीवर कराने की जिम्मेदारी इस कंपनी की रहती है।

तो कुछ इस तरीके से Dropshipping का कॉन्सेप्ट काम करता है। यहां पर आपको इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। आपको Product परचेस करके रखने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आपको इस कंपनी पर जाकर अपना ऑर्डर प्लेस करना है। यह Product आपके कस्टमर तक पहुंचाते हैं। तो कुछ इसी तरीके से Dropshipping करी जाती है।

Dropshipping कैसे किया जाता है?

दोस्तों Dropshipping करने के लिए हमें एक website बनवानी पड़ती है। इसके बाद अपने Product को website पर हमें रैंक करवाना पड़ता है । अगर आप अपनी अच्छी website बनाना चाहते हैं उस पर अगर ऑडियंस लाना चाहते हैं तो आपको वहां पर 10,000 से 12,000 रुपए का खर्चा करना रहेगा।

यह खर्च होगा डोमैन और होस्टिंग पर। अगर आप एक अच्छी website बना लेते हैं तो आपको जरूरत पड़ती है रीच की यानि ऑडियंस की। यहां पर जो सबसे बड़ी दिक्कत आती है, वह है रीच की यानि ऑडियंस की क्योंकि आपकी website नई है। आपकी website इतनी ग्रो नहीं करिए कि आपके पास असली ऑडियंस आ सके तो वहां पर आपको SEO के लिए और ज्यादा खर्चा करना पड़ता है।

2024 में Dropshipping करें या नहीं?

अगर आप एक स्टार्टअप के तौर पर Dropshipping करना चाहते हैं तो यह बिल्कुल भी सक्सेसफुल नहीं रहने वाला है। आपके पास यहां पर कोई पहले से ऑडियंस नहीं है। आपके पास रीच नहीं है कि आप एक website बना दें। वहां पर ऑडियंस आने स्टार्ट हो जाए। दोस्तों इस फील्ड में बहुत ज्यादा कॉम्पिटिशन बढ़ चुका है।

यह भी पढे: क्या आप भी मोबाइल में Whatsapp चलाते हैं , तो जानिए Whatsapp के इस फ़िचर के बारे में ओर daily 1 हजार से 3 हजार तक घर बैठे कमाए।

आप इंस्टाग्राम पर देख सकते हैं इतनी सारी website बन चुकी है आपको वहां पर रीडायरेक्ट करते हैं वहां से Product परचेस करवाते हैं। यहां पर कॉम्पिटिशन बहुत ही ज्यादा बढ़ चुका है। लेकिन अगर आप बिना पैसा अगर Dropshipping करना चाहते हैं हमें अच्छे सेलिंग ऐप को चुन लेना है। तो अगर आप Dropshipping का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, बिना किसी इन्वेस्टमेंट के आप सोशल मीडिया का यूज करके जल्दी रीच बढ़ा सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top